ऑस्ट्रेलियन तकनीक से बनी सड़क पर फिरा पानी। उद्घाटन से पहले टूटी

ऑस्ट्रेलियन तकनीक से बनी सड़क पर फिरा पानी। उद्घाटन से पहले टूटी

टिहरी में ऑस्ट्रेलियन तकनीक से बनी 86 करोड़ रुपए की सड़क एक बारिश भी नहीं झेल पाई। उद्घाटन से पहले ही चंबा टनल से जुड़ी सड़क पूरे एक किलोमीटर तक टूट गई। इससे सड़को के निर्माण में हो रही धांधलेबाजी की पोल खुल रही हैं।

ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग 94 के अंतर्गत चंबा टनल से जुड़ी यह सड़क 86 करोड़ की लागत से ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी से बनाई गई है। 86 करोड़ की लागत को एक ही बारिश बहा कर ले गयी और एक किलोमीटर तक की दुरी तक सड़क पूरी तरह से टूट गयी।

जब सड़क टूटी उस समय उस पर वाहन नहीं चल रहे थे, जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया।

इतने बड़े बजट से बनी सड़क के यूँ पहली बारिश में धाराशाही हो जाने से निर्माणदायी भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं। साथ ही जहां भी इस कंपनी ने कार्य किया हैं उन जगहों की जांच करवाने की मांग उठने लगी है।

पहले भी भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी के द्वारा किए जा रहे घटिया निर्माण को लेकर कई बार शिकायते आ चुकी हैं, लेकिन शासन ने किसी भी तरह का एक्शन उन शिकायतो पर नहीं लिया। अगर पहले प्रशासन इस ओर ध्यान देता तो आज 86 करोड़ के बजट पर यूँ पानी न फिरा होता।

अब इन 86 करोड़ की भरपाई कौन करेगा? ये एक बड़ा सवाल हैं। क्या बेखौफ घटिया निर्माण करने वाली भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी इन 86 करोड़ की भरपाई करेगी?