हाथियों संग सेल्फी लेना युवकों को पड़ा भारी, भागकर बचाई जान

हाथियों संग सेल्फी लेना युवकों को पड़ा भारी, भागकर बचाई जान

रिपोर्ट- मनोज नौडियाल
कोटद्वार। लैंसडौन वन प्रभाग के जंगलों से निकलकर हाथियों का झुंड राष्ट्रीय राजमार्ग-534 से होकर खोह नदी में अठखेलियां कर रहा था। उसी दौरान सिद्धबली मंदिर दर्शन के बाद कुछ लोग नदी में उतर कर मौज मस्ती कर रहे थे। वहीं कुछ लोग हाथियों के झुंड के साथ नजदीक से सेल्फी लेने के लिए उनकी ओर बढ़े ही थे, तभी लोगों को मादा हाथी ने दौड़ा दिया।

गनीमत रही कि, कुछ कदम चलने के बाद सभी हाथी खुद ही रुक गए, ऐसे में लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई। बता दें कि, लैंसडाउन वन प्रभाग में छोटे गजराजों की संख्या भी बहुत अधिक है, जोकि इन दिनों खोह नदी में अठखेलियां करते हुए दिखाई दे रहे हैं, झुंड में छोटे गजराजों की संख्या अधिक होने के कारण हाथी काफी आक्रामक रहते हैं।

ऐसे में हाथियों के आस-पास जाना खतरे को न्योता देने के समान है। इस संबंध में लैंसडाउन वन प्रभाग के डीएफओ दीपक कुमार ने बताया कि, भारी उमस के कारण हाथियों का झुंड सड़क से होकर नदी में उतर रहा हैं। कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ ही रामडीं-पुलिंडा मोटर मार्ग पर भी हाथियों की लगातार आवाजाही बनी हुई है, वन विभाग की टीम हाथियों की गतिविधियों पर नजर बनाए हुये है, लेकिन आमजनों को भी संभल कर रहना होगा।