उफनती गंगा के बीच फसी दो जिंदगियां। पुलिस ने रेस्क्यू कर बचाई जान

उफनती गंगा के बीच फसी दो जिंदगियां। पुलिस ने रेस्क्यू कर बचाई जान

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। पहाड़ों और हरिद्वार में हो रही लगातार बारिश से गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। हरिद्वार के श्यामपुर थाना क्षेत्र स्थित एक गांव में पशु चराने गए दो युवक गंगा की तेज धारा के बीच फंस गए। कल पूरे दिन युवक बीच टापू पर खड़े रहे, स्थानीय लोगों द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। रात को ही रेस्क्यू अभियान चलाया गया और दोनो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

सीओ बिजेंद्र दत्त डोभाल का कहना है कि, रात लगभग 9 बजे सूचना मिली थी कि, बाहर पीली गांव थाना श्यामपुर क्षेत्र के ग्रामवासी सुबह अपने गाय भैंस को चराने के लिए नदी पार टापू पर गए थे। लेकिन अचानक गंगा नदी का जलस्तर बढ़ जाने के कारण कुछ लोग तो वापस आ गए, परंतु दो व्यक्ति हारून पुत्र रईस 22 वर्ष, प्रवीण पुत्र जगमोहन 27 वर्ष निवासी बाहरपीली गांव थाना श्यामपुर वहीं फंसे रह गए। दोनो को तैरना भी नहीं आता है।

सूचना मिलते ही तहसीलदार हरिद्वार और थानाध्यक्ष श्यामपुर मौके पर पहुंचे और एसडीआरएफ एवं कंट्रोल रूम को भी स्थिति से अवगत कराया गया। जिस पर एसडीआरएफ ऋषिकेश की टीम तुरंत मौके पर पहुंची और राफ्ट द्वारा नदी पार से दोनों लोगों को सकुशल वापस लाया गया।

बता दें कि, पहाड़ों पर हो रही लगातार मूसलाधार बारिश से गंगा का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। इससे निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा भी मंडरा रहा है। क्योंकि गंगा नदी भी उफान पर चल रही है। गनीमत रही कि, नदी में फंसे दोनों युवकों का सकुशल रेस्क्यू कर लिया गया, नहीं तो कोई हादसा भी हो सकता था। पुलिस द्वारा नदी किनारे सभी गांव में हिदायत दी जा रही है कि, नदी पार कोई ना जाए और नदी के पास जिसके घर और झुग्गी झोपड़ियों है वो लोग नदी से दूर रहे।