बीएचएल ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे मंत्री सतपाल महाराज। एक और प्लांट लगाने का किया अनुरोध

बीएचएल ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे मंत्री सतपाल महाराज। एक और प्लांट लगाने का किया अनुरोध

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। देशभर में कोरोना महामारी का प्रकोप बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है। इस कारण ऑक्सीजन सिलेंडर की भी काफी कमी देखने को मिल रही है। हरिद्वार के बीएचएल द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी को दूर करने के लिए दो प्लांट बनाए गए हैं, जिसमें भारी मात्रा में ऑक्सीजन देश के कई राज्यों में भेजी जा रही है। आज उत्तराखंड के कैबिनेट और हरिद्वार के प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज ने बीएचएल ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। मंत्री ने प्राणवायु उपलब्ध करवाने के कार्य में लगे बीएचएल की प्रशंसा करते हुए प्लांट की क्षमता बढाने और एक नया प्लांट लगाने के लिए आग्रह किया। उन्होंने कहा कि, इस संबंध में वे केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को भी पत्र लिखकर आग्रह करेंगे। वही बीएचएल के ईडी संजय गुप्ता द्वारा कहा गया कि, इस मामले में वह अपने उच्च अधिकारियों से वार्ता कर आगे की रूपरेखा तय करेंगे।

उत्तराखंड के साथ ही देश के कई राज्यों में ऑक्सीजन की काफी किल्लत देखने को मिल रही है। इस कारण कई लोग अपनी जान भी गंवा रहे हैं। हरिद्वार में बीएचईएल द्वारा इस कमी को दूर करने के लिए दो प्लांट लगाए गए हैं और काफी संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर देश के कई राज्यों में सप्लाई भी किए जा रहे है। आज इसी का निरीक्षण करने उत्तराखंड के कैबिनेट और हरिद्वार के प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज पहुंचे और उनके द्वारा प्लांट की कैपेसिटी बढ़ाने के दिशा-निर्देश भी दिए गए। सतपाल महाराज का कहना है कि, मेरे द्वारा बीएचएल ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया गया है। मैं यहां पर कार्य करने वाले लोगों को सलाम और धन्यवाद देना चाहता हूं कि वह समाज की सेवा के लिए यह कार्य कर रहे हैं। इनका कहना है कि, आने वाले समय में ऑक्सीजन की काफी डिमांड आ सकती है। इसको लेकर मेरे द्वारा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से अनुरोध किया गया कि, एक प्लांट और लगाया जाए और
इस प्लांट की कैपेसिटी भी बढ़ाई जाए। इसको लेकर मेरे द्वारा केंद्रीय मंत्री को पत्र भी भेजा जाएगा।

वही हरिद्वार जिले में ऑक्सीजन की भी काफी किल्लत हो रही है। इसको लेकर मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि, अभी तक हमें 16 मेट्रिक टन मिलनी थी, मगर हमें झबरेड़ा से 30 मेट्रिक टन ऑक्सीजन मिल रही है। हरिद्वार जिले में भी ऑक्सीजन की आवश्यकता पूरी की जा रही है। मंत्री का कहना है कि, कोरोना की तीसरी लहर के लिए मेरे द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि, जो बच्चों के लिए दवाइयां होती है उसमें किसी भी प्रकार की कमी ना हो। इसको लेकर हम पूरी तरह से सजग है। इसी को देखते हुए मेरे द्वारा ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण भी किया गया है। हरिद्वार जिले में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी। मंत्री का कहना है कि, कोरोना की तीसरी लहर छोटे बच्चों को प्रभावित करेगी। क्योंकि अभी तक वह कोरोना से अछूते रहे हैं। इसी को देखते हुए हमारे द्वारा तैयारियां की जा रही है।

बीएचएल कंपनी के ईडी संजय गुलाटी का कहना है कि, हम मंत्री सतपाल महाराज का आभार व्यक्त करते हैं। उनके हमारे दोनों प्लांटों का निरीक्षण किया गया। मंत्री द्वारा प्लांट की कैपेसिटी को बढ़ाने का भी आग्रह किया गया, मगर अभी प्लांट की कैपेसिटी बढ़ाने की ज्यादा जरूरत नहीं है। उनके द्वारा एक प्लांट और लगाने की बात की गई है, इसको लेकर हम उच्च अधिकारियों से वार्ता करेंगे। हरिद्वार जिले की जितनी डिमांड है उसके अनुसार हमारे द्वारा 300 मेट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई की गई है। हमारा यह प्लांट ऑक्सीजन फिलिंग के लिए नहीं था। मगर हमारे द्वारा इस कार्य को किया गया, ताकि हम लोगों की सेवा कर सके। हरिद्वार के भी कई हॉस्पिटल हमारे से ऑक्सीजन सिलेंडर लेने आ रहे हैं, हम सभी को दे रहे हैं। चाहे वह हमारी लिस्ट में है या नहीं और इसका सारा डाटा हमारे द्वारा राज्य सरकार को दिया जा रहा है।

बता दें कि, बीएचएल द्वारा प्रतिदिन 3,000 ऑक्सीजन सिलेंडर उत्तराखंड के साथ कई प्रदेशों और आर्मी हॉस्पिटलों में सप्लाई किए जा रहे हैं। हरिद्वार जिले में भी ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए रूप-रेखा तैयार की जा रही है। आज उत्तराखंड कैबिनेट और हरिद्वार प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज द्वारा बीएचएल के दोनों ही प्लांटों का निरीक्षण कर इसकी क्षमता को बढ़ाने का भी अनुरोध किया गया। साथ ही एक और प्लांट लगाने के लिए मंत्री द्वारा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी अनुरोध किया गया और इसके लिए वह जल्द ही उन्हें पत्र भी लिखेगे।