राजाजी में मादा गुलादार की मौत से हड़कंप। टाइगर से भिड़ंत के कारण हुई घायल, फिर मौत

राजाजी में मादा गुलादार की मौत से हड़कंप। टाइगर से भिड़ंत के कारण हुई घायल, फिर मौत

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज में एक घायल गुलदार मिलने से हड़कम्प मच गया। घटना पार्क की चीला रेन्ज की है। जहां नियमित गस्त के दौरान वन कर्मियों को चीला पावर हाउस के पीछे घायल अवस्था में गुलादार पड़ा मिला। मौके पर पहुंचे वन कर्मियों ने जब इसका परीक्षण करने का प्रयास किया, तो गुलादार जीवित था मगर काफी घायल था। महकमे द्वारा तत्काल मौके पर डॉक्टरों की टीम के साथ विशेषज्ञों को भेजा गया। गम्भीर अवस्था मे घायल गुलादार का इलाज किया गया, मगर उसकी अवस्था नाजुक होने के चलते उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

वन प्रभाग के डीएफओ शर्मा के अनुसार यह मादा गुलादार थी। इसकी उम्र तीन से चार वर्ष के बीच है। सम्भवता प्राम्भिक निरीक्षण में लगता है कि, टाइगर से भिड़ंत होने के कारण ही यह घायल हुए थी। डॉक्टरों के पैनल ने इसका पोस्टमार्टम किया। रिपोट आने के बाद ही इसकी मौत की विस्तृत जानकारी मिल पाएगी।

बता दें कि, हरिद्वार राजाजी टाइगर रिजर्व में इससे पहले भी गुलदार की घायल अवस्था में मिलने पर मौत हो चुकी है। वन विभाग लगातार राजाजी टाइगर रिजर्व में गुलदारो की मॉनिटरिंग की बात करता है। मगर इस तरह की घटना होने के बाद वन विभाग के दावे की पोल खुलती है। अब देखना होगा पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद गुलदार की मौत के कारण क्या होंगे? उसके बाद वन विभाग इस मामले में क्या कार्रवाई करता है।