उत्तराखंड की सांस्कृतिक पहचान देव डोली कुंभ में करेगी भव्य स्नान: महाराज

उत्तराखंड की सांस्कृतिक पहचान देव डोली कुंभ में करेगी भव्य स्नान

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। उत्तराखंड संस्कृति को दर्शाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली उत्तराखंड देव डोलियों को कुंभ मेले में भव्य स्नान कराया जाएगा। आज देर शाम उत्तराखंड कैबिनेट और हरिद्वार प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज ने मेला अधिकारी और देव डोली समितियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मेला अधिकारी को निर्देशित किया कि, करीब 150 देव डोलिया कुंभ मेले में शाही स्नान करने आएंगी। उसके लिए सभी प्रकार के प्रबंध किए जाएं।

कुंभ मेले में 24 अप्रैल को उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल से देव डोलिया हरिद्वार पहुंचेगी और 25 अप्रैल को भव्य रुप से गंगा स्नान करेगी। आज इसी को लेकर उत्तराखंड कैबिनेट और हरिद्वार प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज ने मेला अधिकारी के साथ बैठक की। सतपाल महाराज का कहना है कि, उत्तराखंड देव संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। हमारे हिमालय में अनेक देवी देवता है। उनकी देव डोलिया कुंभ मेले में पहुंचेगी। इसी को लेकर आज मेरे द्वारा बैठक की गई। मेला अधिकारी को मेरे द्वारा बताया गया कि, 150 के करीब उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल से देव डोलिया हरिद्वार आएंगी। उसके लिए पूरी व्यवस्था की जाए।

उत्तराखंड से देव डोली लाने वालों का कहना है कि, आज बैठक में हमें आश्वस्त किया गया है कि, कुंभ मेले में देव डोलिया आएगी और उसके लिए सभी प्रकार की व्यवस्था बनाई जाएगी। देव डोलियों के गंगा स्नान के वक्त ट्रैफिक की व्यवस्था भी सुचारू की जाएगी। जिसे देव डोलियों को गंगा स्नान कराने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े और इसके लिए शासन को अलग से बजट की व्यवस्था भी करनी पड़े तो उनके द्वारा की जाएगी। इनका कहना है कि, देव डोलिया उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल से हरिद्वार गंगा स्नान करने आती है। हिमाचल प्रदेश से देव डोलिया हरिद्वार आती है। यह उत्तराखंड की संस्कृति है। इससे लोगों का परिचय भी होता है। देव डोलिया हमारे उत्तराखंड की विरासत है। जिस तरह से हिमाचल से देश दुनिया के सामने देव डोलियों को लाया जाता है। हम भी चाहते हैं कि, उत्तराखंड की देव डोलिया भी सबके सामने आए।

बता दें कि, देव डोली उत्तराखंड की संस्कृति की पहचान है। उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल से हर वर्ष देव डोलिया मां गंगा में स्नान करती है। कुंभ मेले में देव डोलियों का स्नान काफी आकर्षण का केंद्र होता है। इसी को लेकर आज उत्तराखंड कैबिनेट और हरिद्वार प्रभारी मंत्री ने मेला अधिकारी और देव डोली को लाने वालों के साथ बैठक कर मेला अधिकारी को निर्देशित किया कि, देव डोली के गंगा स्नान के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था की जाए। जिससे देव डोली कुंभ मेले में आकर्षण का केंद्र बने।