दहेज की मांग पूरी न होने पर पति व ससुरालियों ने बहू को किया बेघर

दहेज की मांग पूरी न होने पर पति व ससुरालियों ने बहू को किया बेघर

रिपोर्ट- अनुज नेगी
कोटद्वार। दहेज की मांग पूरी न होने पर पति व ससुरालियों ने बहू को मारपीट कर गंभीर रूप से घायल कर घर से निकाला दिया। वही पीड़ित महिला ने पुलिस को तहरीर देकर ससुरालियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। पुलिस ससुरालियों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न आईपीसी की धारा 498ए के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच में जुटी गई है।

थाना कोटद्वार के शिवपुर निवासी ज्योति देवी ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि, उसका विवाह तीन साल पहले प्रदीप कुमार पुत्र स्व प्रेमलाल निवासी सिलेथ पोस्ट अगरोडा पौड़ी के साथ हुआ था। शादी के बाद उसके दो बच्चे हैं। ज्योति देवी ने बताया कि, शादी के समय दहेज की मांग पूरी न होने से नाराज पति प्रदीप कुमार, सास, जेठ, जेठानी उससे मारपीट व परेशान करते रहते हैं।

पीड़ित महिला ने बताया कि, विगत 26 नवम्बर की रात को परिवार के सभी लोगो ने एकराय होकर बिना बात के उसके साथ मारपीट कर दी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। बाद में ससुरालियों ने उसे कमरे में बंद कर दिया। पीड़ित महिला को अपनी जान का खतरा होंने लगा, तभी पीड़ित महिला ने अपने पिता को घटना की जानकारी दी और बदनसीब गरीब पिता अपनी बेटी देखने रात को कोटद्वार से अगरोडा चल पड़ा और राजस्व उपनिरीक्षक अगरोडा को फ़ोन पर अपनी लड़की के साथ हुई मारपीट की सूचना दी। मगर उपनिरीक्षक साहब भी अपनी अकड़ में लड़की के पिता को सुबह 10 बजे चौकी आने को कहने लगे।

अगली सुबह पीड़ित के पिता उपजिलाधिकारी पौड़ी के पास गए जहां उनके साथ कानूनगो, उपनिरीक्षक दो जवानों को भेजा गया। पीड़ित का मेडिकल कर के पीड़ित को उसके पिता के साथ भेज दिया गया।

पीड़ित महिला ने बताया कि, पांच महीने पहले जब मेने अपनी बेटी को जन्म दिया तो मेरा पति डिलीवरी के लिए मेरे परिवार से पैसे मांगने लगा, नही देने पर मुझे और मेरी बेटी को जान से मारने की धमकी देने लगा ।

पुलिस उपाधीक्षक अनिल जोशी ने बताया कि, पीड़ित महिला की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है मामले की जांच शुरू कर दी है।

“प्रदेश में दहेज उत्पीड़न के मामले बढ़ते ही जा रहै है,पुलिस प्रशासन को ऐसे मामलों में सख्ती से कार्यवाही करनी चाहिए और सरकार को ऐसे मामलों में फ़ास्ट ट्रक कोर्ट का गठन करना चाहिए।” – कवीन्द्र ईष्टवाल – कांग्रेस प्रदेश सचिव