किसानों के समर्थन में खड़ा हुआ भारत युवा साधु समाज। दिया कुम्भ मेले के बहिष्कार का अल्टीमेटम

किसानों के समर्थन में खड़ा हुआ भारत युवा साधु समाज। दिया कुम्भ मेले के बहिष्कार का अल्टीमेटम

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। किसान कानूनों को लेकर किसान आंदोलन की राह पर है। किसान की मांगों के साथ अब धर्मनगरी हरिद्वार के संत भी खड़े हो गए हैं। भारत युवा साधु समाज के आज संतो द्वारा सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय में भारत सरकार को ज्ञापन दिया गया। भारत साधु समाज के संतो ने कहा कि, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों के तीनों कृषि कानून को वापस लेना चाहिए। क्योंकि किसान हमारे देश का अन्नदाता है और हमें इस तरीके से अपने देश के अन्नदाताओं पर किसी भी प्रकार का काला कानून उन पर लागू नहीं करना चाहिए। अगर भारत सरकार इसको लागू करती है तो भारत साधु समाज किसानों के समर्थन में आगामी कुंभ मेले का बहिष्कार करेगा।

भारत युवा साधु समाज के अध्यक्ष स्वामी शिवानंद महाराज ने यह भी कहा कि, पिछले कई दिनों से हमारे देश के अन्नदाता किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन सरकार उनकी किसी बात को सुनने को तैयार नहीं है और जो तीनों कृषि काले कानून निकले हैं, किसानों को बिल्कुल भी मंजूर नहीं है। सरकार ने उसको वापस लेने का निर्णय नहीं लिया। आज हम पूरे भारत साधु समाज की ओर से किसानों के समर्थन में उतरे हैं। हमने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से ज्ञापन सौंपा है। अगर सरकार किसानों के तीनों कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती है तो भारत साधु समाज आने वाले 2021 कुंभ का पूर्ण रूप से बहिष्कार करेगा।

भारत युवा साधु समाज के उपाध्यक्ष स्वामी जगजीत सिंह का कहना है कि, केंद्र सरकार ने जो हमारे देश के अन्नदाता किसानों के लिए तीनों कृषि कानून निकाले हैं। उनको तत्काल वापस करें। पिछले कई दिनों से हमारे किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन सरकार उनके आंदोलन को गंभीरता से नहीं ले रही है। उनपर लाठी डंडे बरसा रही है। मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि, सरकार को किसानों के लिए कोई बीच का रास्ता निकालना होगा। जिससे हमारे देश का किसान जो सड़कों पर बैठा है कड़ाके की ठंड में सरकार को जल्दी कोई निर्णय लेना होगा। इससे हमारे देश का किसान सड़कों पर ना बैठे, अगर सरकार किसानों के तीनों कृषी काले कानूनों को वापस नहीं लेती तो पूरा भारत साधु सामाज आने वाले कुंभ का पूर्ण रूप से बहिष्कार करेगा।

भारत युवा साधु समाज के तमाम संतो द्वारा किसान कानूनों को वापस करने की मांग की गई और इसी के लिए संतों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से ज्ञापन सौंपा और साथ ही संतों ने चेतावनी भी दी है कि, अगर केंद्र सरकार द्वारा इस कानून को वापस नहीं लिया जाता है, तो भारत युवा साधु समाज के तमाम संत कुंभ मेले का बहिष्कार करेंगे।