धार्मिक: इस बार ऐतिहासिक होगा कुंभ मेला। मेला प्रशासन ने खींची तैयारियाँ

इस बार ऐतिहासिक होगा कुंभ मेला। मेला प्रशासन ने खींची तैयारियाँ

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। वर्ष 2021 में होने वाले महाकुंभ को मेला प्रशासन भव्य और दिव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। कुंभ मेले से पहले गंगा किनारे बने भवन, होटल, धर्मशालाएं एक रंग में रंगे नजर आएंगे। इसको लेकर मेलाधिकारी के निर्देश पर एचआरडीए सचिव व अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह ने व्यापारियों के साथ बैठक की। इस दौरान गंगा फेसिंग भवनों की भव्यता बढ़ाने को लेकर रंग का निर्धारण सभी की राय से किया गया।

अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह ने बताया कि, मेलाधिकारी दीपक रावत के निर्देश पर व्यापारियों के साथ बैठक की गई है। मुख्यमंत्री और मेलाधिकारी की पहल है कि, शहर भव्य रूप में नजर आए जिससे कुंभ में अलग ही छाप छोड़ सके। कुंभ के दौरान गंगा फेसिंग भवन, आश्रम, होटल, धर्मशालाएं सभी एक रंग में रंगने के बाद भव्य रूप में नजर आए इसके लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि, व्यापारियों के साथ बैठक में केसरिया और चटकीला पीले रंग का निर्धारण सभी की राय से किया गया है।

इन रंग से भव्यता अलग ही नजर आएगी। एचआरडीए की टीम ने परीक्षण किया था, जिसमें करीब चार किलोमीटर के एरिया में 151 भवन, आश्रम, होटल आदि नजर में आए। जिन्हें इन दोनों रंगों से रंगकर सुंदर बनाया जाएगा। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष आशुतोष शर्मा ने कहा कि, मेला प्रशासन की यह अच्छी पहल है। पूर्व में भी अगर ऐसे ही प्रयास किए जाते तो आज शहर और ज्यादा सुंदर होता।