“गंदगी मुक्त मेरा गांव” पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

“गंदगी मुक्त मेरा गांव” पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

रिपोर्ट- मनोज नौडियाल
कोटद्वार। जनपद में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत व्यवहारिक परिवर्तन हेतु ‘‘गंदगी मुक्त भारत अभियान’’ के तहत आज जनपद के विद्यालयों में “गंदगी मुक्त मेरा गांव” पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत विविध कार्यक्रम 15 अगस्त 2020 तक जारी रहेगा। इस अभियान के तहत जनपद के सभी विकासखंडों में चरणबद्ध तरीके से विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। गत 9 अगस्त से जारी अभियान के माध्यम से जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्रामीण समुदाय की सहभागिता से सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्रीकरण किया गया। 10 अगस्त को जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों में श्रमदान से सफाई अभियान चलाया गया।

समस्त स्वच्छाग्राहियों को ओडीएफ घोषित से संबंधित जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001800404 का उपयोग कर आईवीआर आधारित तकनीकि के द्वारा करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। 11 अगस्त को स्वच्छता के संबंध में दीवार लेखन, पांच ओडीएफ प्लस दीवार पेटिंग से जनसमुदाय को साझा किया गया है। जबकि 12 अगस्त को जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों में श्रमदान से पौधारोपण किया गया। जिसमे ग्रामीणों एवं स्वयं सेवीयों ने भी बढ़-चढ कर प्रतिभाग किया।

वहीं आज ऑनलाइन के माध्यम से कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों ने पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। जबकि कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं ने गंदगी मुक्त मेरा गांव शीर्षक पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।