लक्ष्मी, भावना, प्रीति, नेहा, रुकमणी कर रहे ट्रैकिंग रुटों की सफाई, सरकार ने फेरा मुँह

लक्ष्मी, भावना, प्रीति, नेहा, रुकमणी कर रहे ट्रैकिंग रुटों की सफाई, सरकार ने फेरा मुँह

 

देहरादून। देवाल के लोकल ट्रेकिंग प्रबंधक धन सिंह बिष्ट ने बताया कि, चार वर्ष पूर्व कंपनी के निदेशक अर्जुन मंजुमदार की ओर से ट्रैकिंग रुटों पर बिखरे कचरे के निस्तारण को लेकर योजना तैयार की गई थी। योजना को लेकर कंपनी से जुड़े लोगों ने स्थानीय महिलाओं और व्यापारियों से चर्चा की। जिस पर स्थानीय लोगों की सहमति मिलते ही कंपनी द्वारा क्षेत्र के बाजारों और ट्रैकिंग रुटों पर कूड़ेदान लगाने और गार्वेज कलेक्शन का कार्य शुरु किया गया।

ऐसे में जन सहभागिता से चार वर्षों में बुग्याल और क्षेत्रीय बाजारों से कंपनी ने 80 टन गार्वेज कलेक्शन कर निस्तारण किया जा चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि, सरकार की ओर से स्वच्छता अभियान तो चलाया जा रहा है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के क्या हाल है इस पर किसी का ध्यान नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में पहले जिला पंचायत की ओर से सफाई के लिए कुछ धनराशि तो दी जाती थी, लेकिन अब एक साल से वह भी बंद हो गई है।

उन्होंने सरकार से मांग की है कि, ग्रामीण क्षेत्रों में भी सफाई की व्यवस्था कर पीएम मोदी के ड्रीम प्रॉजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाया जा सकता है। वर्तमान समय में स्थानीय स्तर पर लक्ष्मी, भावना, प्रीति पाल, नेहा, रुकमणी देवी, गौरव, नंदी, नमन शर्मा, मनोज सिंह आदि इस कार्य में जुटे हुए है।