व्यापारियों की समस्याओं का समय पर हो निस्तारण: डीएम

व्यापारियों की समस्याओं का समय पर हो निस्तारण

 

जिलाधिकारी ने उद्यमियों की समस्याओं एवं उनके ऋण सम्बन्धी आवेदन पत्रों को समय से निस्तारित किये जाने का दिया निर्देश

कौशाम्बी। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित वासवदत्ता सभागार में उद्योग बन्धुओं की बैठक आयेजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को उद्यमियों की समस्याओं को शीर्ष प्राथमिकता पर निस्तारित किये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि, उद्योग धन्धों को बढ़ावा देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिन्दुओं में से एक है।उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता क्षम्य नहीं है।

बैठक में प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एक जनपद एक उत्पाद योजना नये औद्योगिक संस्थान के निर्माण के सम्बन्ध में निवेश मित्र पोर्टल जेम पोर्टल विद्युत व्यवस्थाए मिनी औद्योगिक आस्थान परसरा में सुरक्षा व्यवस्था एवं अतिक्रमण तथा अवैधानिक कब्जे सहित अन्य विषयों पर बिन्दुवार समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी ने उद्यमियों से निवेश मित्र पोर्टल के तहत ऑनलाइन आवेदन किये जाने के लिए कहा। उन्होने कहा कि, निवेश मित्र पोर्टल एकल विण्डो व्यवस्था है, जिसमें उद्यमीगण ऑनलाइन के माध्यम से विभागीय आपत्तियों अनापत्तियों पंजीयन एवं लाइसेन्स हेतु आवेदन कर सकते है। जिलाधिकारी ने कहा कि, इस योजना से उद्यमियों को विभिन्न विभागों के कार्यालयों में न जाकर एक ही जगह से उद्योग निवेश के संबंध में सभी प्रकार की कार्रवाइंया पूर्ण करने की व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने यह भी कहा कि, निवेश मित्र पोर्टल की बेवसाइट पर उद्यमी अपना आवेदन कर सकते है और उनके आवेदन पत्रों की समस्त कार्रवाइयां एक ही स्थान से पूर्ण किये जाने की व्यवस्था है। जिला उपायुक्त उद्योग ने बताया कि, निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से कुल 347 अप्लीकेशन पार्थना पत्र अभी तक प्राप्त हो चुकें है जिनमें से 243 आवेदन पत्र स्वीकृत भी किये जा चुकें है।

Advertisements

जिलाधिकारी ने जेम पोर्टल के बारे में कहा कि, सभी विभागीय अधिकारीगण जेम पोर्टल के माध्यम से ही सामग्रियों का क्रय करना सुनिश्चित करें। सभी विभाग जेम पोर्टल पर अपना पंजीकरण अनिवार्य रूप से करा लें। उन्होने यह भी कहा है कि, सभी विभागों के अधिकारीगण प्रत्येक माह इससे संबंधित सूचना उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायें।

मिनी औद्योगिक आस्थान मखऊपुर में विद्युत की समस्या के निस्तारण हेतु नये फीडर लगाये जाने की मांग किये जाने पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को नये फीडर लगाये जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ यह भी निर्देशित किया है कि जब तक नया फीडर नहीं लग जाता है तब तक वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें

जिससे कि उद्यमियों की विद्युत संबंधी समस्या का समाधान हो सके। मिनी औद्योगिक आस्थान परसरा एवं मखऊपुर में सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में उद्यमियों द्वारा बताये जाने पर जिलाधिकारी ने संबंधित थानाध्यक्ष को वहां पर पेट्रोलिंग की नियमित रूप से व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने बैंको के शाखा प्रबन्धकों को उद्यमियों के लोन संबंधी आवेदन पत्रों को प्राथमिकता पर निस्तारित किये जाने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी ने एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत लंबित लाभार्थियों के आवेदन पत्रों को गुणवत्ता के साथ समय से निस्तारित किये जाने का निर्देश दिया है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रसेन सिंह उपायुक्त जिला उद्योग एलडीएम सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगणों के अलावा उद्यमीगण उपस्थित रहे।