हरिद्वार में डेंगू का प्रकोप जारी। प्रशासन ने लारवा को नष्ट करने के लिए चलाई मुहिम

हरिद्वार में डेंगू का प्रकोप जारी। प्रशासन ने लारवा को नष्ट करने के लिए चलाई मुहिम

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। शहर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामलों को देखते हुए देर से ही सही जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। आज हरिद्वार डीएम सी रविशंकर के निर्देशों पर अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह के नेतृत्व में सभी अखाड़ों और आश्रमों में वृहत अभियान चलाया गया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमों ने मौके पर जाकर डेंगू के लारवा को नष्ट किया और फॉगिंग कर लोगों को डेंगू से निपटने की सलाह दी। सबसे पहले टीम यहां के निरंजनी अखाड़े पहुंची, जहां भारी मात्रा में डेंगू का लार्वा पाया गया। जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। इसके बाद प्रशासन की टीम ने आनंन्द, जूना, अग्नि और महानिर्वाणी अखाड़ों के अलावा तीनो बैरागी अखाड़ों का भी दौरा किया।

मामले में अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह ने बताया कि, जिला प्रशासन द्वारा डेंगू को देखते हुए अभियान चलाया गया है। डेंगू के लारवा को नष्ट करने के लिए जगह-जगह छिड़काव कराया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य विभाग नगर निगम की टीम का आज का मुझे इंचार्ज बनाया गया। मेरे द्वारा सभी अखाड़ों में डेंगू के लारवा को नष्ट करने के लिए छिड़काव कराया गया है। एक अखाड़े में काफी लारवा पाया गया। हम संत लोगों से निवेदन करते हैं कि, डेंगू को देखते हुए आश्रम में पानी इकट्ठा ना होने दें। ताकि डेंगू के लारवा को पनपने का मौका ना मिले। अखाड़ों द्वारा भी प्रशासन को पूरा सहयोग मिल रहा है।

वहीं अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरिगिरी का कहना है कि, प्रशासन का यह काफी अच्छा कार्य है। डेंगू के बुखार से लोगों को बचाने के लिए इस कार्य की हम सराहना करते हैं। क्योंकि वक्त रहते ही अगर डेंगू के लारवा को नष्ट कर दिया जाए तो इस बुखार से बचा जा सकता है। बड़ा उदासीन अखाड़े के श्री महंत दुर्गादास का कहना है कि, अखाड़े में डेंगू के बुखार से बचने के लिए छिड़काव किया गया है। यह बहुत ही लाभदायक है और ऐसे कार्य होने चाहिए।