बड़ी घोषणा: अगले साल से हर ब्लॉक के 10 मेधावी छात्र-छात्राओं को भारत दर्शन कराएगी सरकार

अगले साल से हर ब्लॉक के 10 मेधावी छात्र-छात्राओं को भारत दर्शन कराएगी सरकार

देहरादून। शिक्षा मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि, छात्रों को IIT और IIM समेत कई शिक्षण संस्थानों का भ्रमण कराया जाएगा। वहीं इस साल से हर ब्लॉक के दो छात्र-छात्राओं को भारत भ्रमण पर भेजा जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा, छात्रों को IIT और IIM समेत कई शिक्षण संस्थानों का भ्रमण कराया जाएगा। वहीं, इस साल से हर ब्लॉक के दो छात्र-छात्राओं को भारत भ्रमण पर भेजा जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा, सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को मुफ्त पाठ्य पुस्तकें, जूते, स्कूल ड्रेस, छात्राओं को साइकिल दी जा रही हैं।

जबकि, इस साल से कक्षा एक से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को मुफ्त नोट बुक भी दी जाएंगी। विद्यालयों में शिक्षकों की कमी भी जल्द दूर होगी। हर प्राथमिक विद्यालय में 10 सितंबर तक दो से तीन शिक्षकों की तैनाती कर दी जाएगी।

विद्यालयों में 3,000 शिक्षकों की तैनाती की जा रही है। इसमें से 476 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्तिपत्र दिए जा चुके हैं।

1100 शिक्षकों को 10 सितंबर से पहले नियुक्तिपत्र दिए जाएंगे। 1,500 सहायक अध्यापक एलटी के शिक्षकों की दो से तीन महीने के भीतर नियुक्ति हो जाएगी। 749 प्रवक्ता भी जिलों को दे दिए गए हैं। 850 विद्यालयों में ई-लर्निंग व डिजिटल क्लास शुरू की जाएगी।

कहा, इसके लिए सरकार ने 100 करोड़ रुपये दिए हैं। कक्षा छह से 12वीं तक 70 फीसदी अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को 600 से 1200 रुपये तक छात्रवृत्ति दी जा रही है।