Weather Update: प्रदेश में आज Heavy Rain अलर्ट, 06 जिलों में स्कूल बंद

प्रदेश में आज Heavy Rain अलर्ट, 06 जिलों में स्कूल बंद

Weather Alert: उत्तराखंड में मानसून की एक्टिविटी एक बार फिर तेज हो गई है देर रात से राज्य के कई इलाकों में झमाझम बादल बरस रहे हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज 31 जुलाई बुधवार को उत्तराखंड राज्य में मूसलाधार बारिश की संभावना है जिसको लेकर सात जिलों में भारी से अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जबकि अन्य जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट किया गया है।

वहीं सुरक्षा के दृष्टिगत छह जिलों में आज स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है। वहीं राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने मौसम की चेतावनी के दृष्टिगत सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

आज का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज 31 जुलाई बुधवार को उत्तराखंड राज्य के देहरादून, नैनीताल, चंपावत, टिहरी, पौड़ी, उधम सिंह नगर और हरिद्वार जिले में गरज चमक के साथ भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना है इन सभी जिलों को रेड अलर्ट पर रखा गया है।

वहीं अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिले में भारी बारिश की संभावना जताई गई है इन जिलों को येलो अलर्ट पर रखा गया है।

इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बुधवार को देहरादून, पौड़ी, टिहरी, चंपावत, उधम सिंह नगर और नैनीताल जिले के विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।

भारी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। वहीं, हरिद्वार में कांवड़ यात्रा के चलते पहले ही स्कूल बंद हैं।

सात जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, दिशा निर्देश जारी

डयूटी ऑफिसर/अनु सचिव, राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र हरीश कुमार सागर ने भारी वर्षा के पूर्वानुमान के दृष्टिगत जिलाधिकारी, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, चम्पावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर एवं हरिद्वार को जारी किए आवश्यक दिशा निर्देश।