बिग ब्रेकिंग: वायनाड जिले में भारी भूस्खलन। 12 लोगों की मौत, सैकड़ों लोगों के दबे होने की आशंका

वायनाड जिले में भारी भूस्खलन। 12 लोगों की मौत, सैकड़ों लोगों के दबे होने की आशंका

केरल के वायनाड जिले में भारी बारिश के बाद भूस्खलन हुआ है, जिसमें सैकड़ों लोगों के दबे होने की आशंका जताई गई है। ये हादसा वायनाड जिले के मेप्पडी, मुंडक्कई टाउन और चूरल माला में मंगलवार (30 जुलाई) तड़के हुआ।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि, भूस्खलन की चपेट में आकर 12 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर अभी आठ लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जिसमें एक बच्चा भी शामिल है।

भूस्खलन की चपेट में आकर घायल हुए 50 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है  भारी बारिश के दौरान रात करीब एक बजे मुंडक्कई टाउन में पहला भूस्खलन हुआ। मुंडक्कई में अभी बचाव अभियान चल रहा था, तभी सुबह करीब 4 बजे चूरल माला में एक स्कूल के पास दूसरा भूस्खलन हुआ।

एक शिविर के रूप में चल रहे स्कूल और आस-पास के घरों और दुकानों में भूस्खलन के चलते पानी और कीचड़ भर गया। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है।

आपातकालीन सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

केरल मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने बताया है कि हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं और वायुसेना को रेस्क्यू ऑपरेशन में लगा दिया गया है। सीएमओ ने कहा, “भारी बारिश के बाद वायनाड में भूस्खलन हुआ है।

हेल्थ डिपार्टमेंट- नेशनल हेल्थ मिशन ने कंट्रोल रूम खोल दिया है और आपातकालीन सहायता के लिए 9656938689 और 8086010833 हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं। वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर एमआई-17 और एक एएलएच रवाना हो गए हैं।

मरीजों के इलाज के लिए अलर्ट पर अस्पताल: स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि सभी अस्पतालों को मरीजों के लिए इलाज के लिए अलर्ट कर दिया गया है। उन्होंने कहा, “वायनाड में हुए भूस्खलन के बाद आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं।

वैथिरी, कलपट्टा, मेप्पडी और मननथावाडी अस्पताल सहित सभी हॉस्पिटल मरीजों के इलाज के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। रात में ही सभी स्वास्थ्य कर्मी मदद के लिए पहुंचे चुके हैं। वायनाड में स्वास्थ्य कर्मियों की अधिक टीमें तैनात की जाएंगी।

मलबे में दबे हो सकते हैं सैकड़ों लोग: KSDMA

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने बताया कि दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीमों को भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में तैनात किया गया है।

KSDMA ने बताया कि बचाव अभियान में मदद के लिए कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को भी वायनाड रवाना किया गया है।

प्रभावित इलाकों के लोगों ने सैकड़ों लोगों के भूस्खलन के मलबे में दबे होने की जानकारी दी है। अधिकारियों ने कहा है लगातार जारी भारी बारिश के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है।

पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान, भूस्खलन हादसे पर जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में हुए भूस्खलन हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने मुआवजे का ऐलान भी किया है। पीएम मोदी ने कहा, “वायनाड के कुछ हिस्सों में हुए भूस्खलन से दुखी हूं।

मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है और जो घायल हुए हैं, उनके लिए प्रार्थना कर रहा हूं।

सभी प्रभावित लोगों की मदद के लिए बचाव अभियान फिलहाल चल रहा है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की है और वहां के मौजूदा हालात के मद्देनजर केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया है।

पीएम मोदी की तरफ से मुआवजे का ऐलान भी किया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, “वायनाड में भूस्खलन में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये अनुग्रह राशि के तौर पर दिए जाएंगे। घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजे के तौर पर मिलेंगे।

 

भूस्खलन में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल में हुए भूस्खलन पर दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, “मैं वायनाड में मेप्पडी के पास हुए भारी भूस्खलन से बहुत दुखी हूं।
मेरी हार्दिक संवेदना उन शोक संतप्त परिवारों के प्रति है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।