बिग ब्रेकिंग: इन 09 राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति। पढ़ें….

इन 09 राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति। पढ़ें….

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार (27 जुलाई) देर रात नौ राज्यों में राज्यपालों की नियुक्ति की, और कहा कि इनकी नियुक्ति इनके कार्यभार संभालने की तारीख से प्रभावी होंगी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार को झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

गंगवार को लगातार छह बार बरेली की सीट जीतने के बाद हाल के लोकसभा चुनावों में वहां से चुनाव लड़ने के लिए टिकट नहीं दिया गया था। गंगवार कुर्मी जाति से आते हैं। लोकसभा चुनावों में यह जाति यूपी और बिहार में भाजपा से दूर होती नज़र आई।

असम से पूर्व लोकसभा सांसद रामेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

महाराष्ट्र के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और भाजपा नेता हरिभाऊ किसनराव बागड़े को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. 2024 के लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र में भी भाजपा का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था।

त्रिपुरा के पूर्व उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा को कांग्रेस शासित राज्य तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

राजस्थान के दिग्गज भाजपा नेता और राज्यसभा के पूर्व सदस्य ओपी माथुर को सिक्किम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

कर्नाटक से पूर्व लोकसभा सदस्य सीएच विजयशंकर को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. विजयशंकर साल 2017 में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे, और 2019 में फिर से भाजपा में वापस आ गए थे।

मैसूर से दो बार सांसद रह चुके विजयशंकर ने 2014 का लोकसभा चुनाव हासन सीट से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के विरुद्ध लड़ा था और हार का सामना करना पड़ा था।

साल 2013 से 2014 तक गुजरात में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य प्रधान सचिव के रूप में काम करने वाले सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी के. कैलाशनाथन को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है।

झारखंड के राज्यपाल और तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार संभालने सीपी राधाकृष्णन अब महाराष्ट्र के राज्यपाल होंगे।

महाराष्ट्र में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इस लिहाज से यह भाजपा के लिए एक महत्वपूर्ण राज्य है। कोयंबटूर से दो बार लोकसभा के लिए चुने गए राधाकृष्णन तमिलनाडु भाजपा के अध्यक्ष रह चुके हैं।

असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया को पंजाब का राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ का प्रशासक भी नियुक्त किया गया है। भाजपा के दिग्गज नेता कटारिया पहले राजस्थान सरकार में मंत्री थे।

बता दें कि भारत की राष्ट्रपति ने पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक के रूप में बनवारीलाल पुरोहित का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें मणिपुर का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है. भाजपा नेता आचार्य उत्तर प्रदेश में एमएलसी थे।