बिग ब्रेकिंग: आज इन जिलों में होगी झमाझम बारिश। इन जिलों में स्कूल बंद

आज इन जिलों में होगी झमाझम बारिश। इन जिलों में स्कूल बंद

Weather Update : उत्तराखंड में पिछले एक सप्ताह के भीतर हुई मूसलाधार बारिश ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जुलाई महीने के पहले सप्ताह में ही सामान्य से तीन गुना अधिक बारिश हुई है।

कुमाऊं के कुछ इलाकों में तो 24 घंटे के भीतर ही 200 से 400 एमएम तक बारिश रिकार्ड की गई है जो जुलाई में 1 दिन बारिश का ऑल टाइम रिकॉर्ड है।

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज राज्य के छह जिलों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इन जिलों में येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

आज का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान द्वारा पूर्वानुमान के मुताबिक आज मंगलवार 10 जुलाई को राज्य के छह जनपदों में हल्की से मध्यम बारिश के कई दौर होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल और अल्मोड़ा में कहीं-कहीं तेज गर्जन के साथ हल्की से माध्यम वर्षा की संभावना जताई है।

वहीं कुछ इलाकों में तेज बारिश को लेकर येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा टिहरी, पौड़ी, चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और उधम सिंह नगर जिले में कहीं-कहीं बिजली चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं हरिद्वार जिले के लिए आज कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र में इन सभी जिलों के लिए कहीं-कहीं भारी बारिश और बिजली चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने लोगों से संवेदनशील इलाकों में ना जाने की अपील भी की है।

इन जिलों में आज स्कूलों में छुट्टी

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान और जलभराव के चलते आज मंगलवार को राज्य के नैनीताल और उधम सिंह नगर जिले में कक्षा 1 से बाहर तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित की गई है। वहीं चंपावत जिले के मैदानी क्षेत्रों में भी छुट्टी का आदेश जारी किया गया है।

300 सडके बंद

उत्तराखंड में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते 300 के लगभग सड़कें बंद हैं। नदियों का जलस्तर बढ़ गया है जबकि बरसाती नाले भी उफान पर आ गए हैं। पहाड़ों में इन दिनों हालात दुष्कर बने हुए हैं।

खराब मौसम और भूस्खलन चारधाम यात्रा को भी प्रभावित कर रहा है। वहीं बनबसा और खटीमा सहित तमाम इलाकों के अनेक स्थानों में जलभराव के चलते लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।