Weather Alert: आज प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी। 6 जिलों में स्कूल बंद

आज प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी। 6 जिलों में स्कूल बंद

Weather Update : उत्तराखंड में मानसून का तेज प्रभाव बरकरार है। राज्य के अधिकांश जनपदों में भारी बारिश का दौर जारी है वहीं मौसम विज्ञान केंद्र ने कल 6 जुलाई शनिवार को बड़ी चेतावनी जारी करते हुए राज्य के आठ जनपदों में भारी से अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट वही पांच जनपदों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक कुमाऊँ मंडल के सभी जिलों में कहीं कहीं भारी से भी बहुत भारी वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए संबंधित जिले के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिलों में 6 जुलाई शनिवार को कक्षा 1 से लेकर 12 तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित कर दिया है।

इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी लेटेस्ट पूर्वानुमान के मुताबिक 6 जुलाई शनिवार को उत्तराखंड राज्य के पिथौरागढ़ ,बागेश्वर ,चंपावत ,नैनीताल ,उधम सिंह नगर,अल्मोड़ा , पौड़ी गढ़वाल और हरिद्वार जिले में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ भारी से भी अत्यंत भारी बारिश की संभावना है इन सभी जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड राज्य के देहरादून , टिहरी ,उत्तरकाशी ,रुद्रप्रयाग और चमोली जिले में भारी से भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन जनपदों के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित

मौसम विज्ञान की चेतावनी को देखते हुए अभी तक उत्तराखंड राज्य के 8 जिलों में स्कूल -आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित हो चुकी है। जिसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।gkm

कुमाऊं के सभी छह जिलों में पहली से बारहवीं तक के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में शनिवार को भी छुट्टी घोषित की गई है। वहीं, गढ़वाल में पौड़ी और रुद्रप्रयाग के स्कूलों में भी छुट्टी रहेगी।

नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर,पौड़ी और रुद्रप्रयाग इन जिलों में मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक भारी से बोहत भारी बारिश के आसार हैं। ऐसे में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर दिनांक 06.07.2024 (शनिवार) को जनपदों के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में 01 दिवसीय अवकाश घोषित किये जाने के आदेश जारी किए गए हैं।

जारी आदेश में ये भी लिखा है ..सम्बन्धित विभाग उक्त आदेश का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। यदि कोई विद्यालय उक्त आदेश की अवहेलना करता है तो आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 के अन्तर्गत उनके विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

नोट – सावधान रहें सतर्क रहें

राज्य के अधिकांश हिस्सों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। ऐसे में बेहद सावधानी बरतें नदी नालों से दूर रहें। मौसम विभाग ने खासतौर से पर्वतीय इलाकों में भू स्खलन संभावना भी व्यक्त की है। एहतियात बरतने के साथ ही डेंजर ज़ोन में यात्रा के दौरान जोखिम ना लेने की सलाह दी गयी है।