गजब: शादी में आड़े आ रहा था मुर्गी फॉर्म। जिलाधिकारी के आदेश पर हुआ बंद, NGT के नियमों की उड़ती धज्जियाँ

शादी में आड़े आ रहा था मुर्गी फॉर्म। जिलाधिकारी के आदेश पर हुआ बंद, NGT के नियमों की उड़ती धज्जियाँ

देहरादून के तहसील विकासनगर के ग्राम बालूवाला में एक युवा की शादी में मुर्गी फार्म आड़े आ रहा है, क्योंकि इस फॉर्म से इनका घर महज 50 मीटर दूरी पर है जब भी कोई रिश्ते की बात करता है तो फॉर्म से निकलती बदबू के कारण रिश्ता करने से इन्कार कर देते हैं।

इस फॉर्म की शिकयत युवक के पिता अमीचंद द्वारा पशुपालन विभाग, उपजिलाधिकारी विकासनगर सहित जिलाधिकारी देहरादून से की, जिलाधिकारी के आदेश पर जांच हुई जिसमे पाया गया था कि ये फार्म एनजीटी के नियमो का उल्लंघन कर रहा है।

इस फॉर्म की वजह से आसपास के सभी लोग परेशान थे जिसकी वजह से जिलाधिकारी द्वारा इसे तत्काल बंद करवा दिया गया था व फार्म मालिक को साफ निर्देशित किया गया था कि, वो इस जगह मुर्गी फार्म नही खोल सकता।

इसके बाद तहसीलदार महोदय फार्म को ताला लगाकर उसकी चाबी ले गए और साथ में कह गए कि वो यहां पर जानवर पाले तो चाबी मिल सकती है।

इसके बाद कुछ माह ये फार्म बंद रहा फिर फार्म मालिक ने बडा जुगाड भिड़ा के फार्म को खोल दिया और इस वक्त फार्म में मुर्गियां पल रही है और इसके बीट के कारण आस-पास बदबू फैली हुई है।

इस मामले में अमीचंद के पुत्र द्वारा उपजिलाधिकारी विकासनगर विनोद कुमार से मुलाकात की तो उपजिलाधिकारी महोदय ने उनको कहा कि, वे इस मामले में माननीय न्यायलय की शरण में जाए।

अब बात पते की ये है कि,  यदि पशुपालन विभाग ने अनुमति दी तो क्या वे धरातल पर निरीक्षण करने गए, यदि नही गए तो बिना देखें अनुमति कैसे दी।

मानक कहते हैं कि मुर्गी पालन बस्ती से 300 मीटर दूरी पर होना चाहिए जबकि यहां पर मात्र 50मीटर पर बस्ती है।

अब अमीचंद द्वारा फिर से जिलाधिकारी देहरादून को लिखित शिक़ायत दी है व इनके पड़ोसियों ने मुख्यमंत्री हेल्प लाइन में भी शिक़ायत की है।