पहल: उत्तराखंड में यहां घर बैठी 72 वर्षीय वृद्धा ने किया मतदान। पढ़िए कैसे….

उत्तराखंड में यहां घर बैठी 72 वर्षीय वृद्धा ने किया मतदान। पढ़िए कैसे....

रिपोर्ट- दिलीप अरोरा
किच्छा। पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव की तैयारी हो चुकी हैं। कुछ राज्यों में एक चरण में तो कुछ में एक से ज्यादा चरणों में मतदान होना हैं, तो वही उत्तराखंड में भी एक चरण में 14 फ़रवरी को चुनाव हैं।

इस बार चुनाव आयोग ने पोस्टल वोट के साथ-साथ जो लोग कोरोना ग्रसित हैं, जो विकलांग हैं, बहुत ज्यादा बुजुर्ग हैं या वह लोग जो मतदान करना चाहते हैं पर पोलिंग बूथ तक नहीं जा सकते हैं, उनके लिए इस बार विशेष व्यवस्था की गयी हैं।

निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक क्षेत्र मे टीमों का गठन किया गया हैं। यह टीमे पोलिंग बूथ पर जाने में असमर्थ लोगो के घर तक स्वयं जा रही हैं और पूरी तरह सुरक्षित रूप से गोपनीय प्रक्रिया अपना कर वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ उनको मतदान करने का अवसर प्रदान कर रहे हैं।

इससे ऊन लोगों का उतसहा भी देखते ही बन रहा हैं, जो इस प्रक्रिया के तहत अपने मत का उपयोग कर रहे हैं। इस दौरान निर्वाचन आयोग की टीम में चुनाव परीवेक्षक शिवबालक और मतदान अधिकारी प्रथम पूनम रानी और द्वितीय भगवती और बीएलओ रेनू, गीता दुआ, संगीता, प्रवीन और पटवारी अशोक कुमार मौजूद रहे।

निर्वाचन आयोग की यह पहल प्रशंसनीय

आज किच्छा में वार्ड नंबर 10 की बुजुर्ग 72 वर्षीय बलवंत कौर ने भी इसी प्रक्रिया के तहत अपने मत का उपयोग करते हुए मतदान किया और निर्वाचन आयोग की इस पहल की तारीफ भी की और कहा कि, इस व्यवस्था से हर वो इंसान अपने मत का उपयोग कर सकता हैं, जो लोग वोट तो डालना चाहते हैं, लेकिन किसी कारण वश मतदान केंद्रों तक जा नहीं पाते।

मैंने आज घर बैठे वोट किया, लाइन में लगना नहीं पड़ा और ऐसे वोट डालकर अच्छा लगा। इसके लिए उन्होंने घर पहुंची टीम का धन्यवाद किया।