शांतिकुंज के 50 वें स्थापना दिवस में शिरकत करने पहुंचे मुख्यमंत्री, किया डाक टिकट जारी

शांतिकुंज के 50 वें स्थापना दिवस में शिरकत करने पहुंचे मुख्यमंत्री, किया डाक टिकट जारी

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। प्रसिद्ध आध्यात्मिक और सामाजिक संस्था शांतिकुंज की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत सरकार ने डाक टिकट जारी किया है। अब तक ये शांतिकुंज संस्था की सबसे बड़ी उपलब्धि है। संस्था से जुड़े लोगों ने हरिद्वार में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने भी शिरकत की। कोरोना के चलते कार्यक्रम को सीमित रखा गया। कार्यक्रम में केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने वर्चुअली जुड़कर डाक टिकट जारी किया। इस दौरान सीएम तीरथ सिंह रावत ने शांतिकुंज संस्था द्वारा किये गए जनहित के कार्यों की सराहना की।

शांतिकुंज के युवा प्रतिनिधि और देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ चिन्मय पंड्या ने कहा कि, शांतिकुंज संस्था के 50 वर्ष पूरे होने पर भारत सरकार द्वारा डाक टिकट जारी करना शांतिकुंज ही नही पूरे उत्तराखंड के गौरवशाली और ऐतिहासिक पल है।

शांतिकुंज के संस्थापक पंडित श्रीराम शर्मा पर भी 1991 में डाक टिकट जारी किया गया था। वो सरकार का आभार व्यक्त करते है और विश्वास दिलाते है कि, उनकी संस्था आगे भी इसी तरह देश के लोगो मे अध्यात्म की चेतना जगाते रहेंगे। शांतिकुंज के संस्थापक पंडित श्रीराम शर्मा का भी यही उद्देश्य था और आगे भी वो इसी तरह से काम करते रहेंगे।

गायत्री पीठ शांतिकुंज की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने वर्चुअल संबोधित किया और शांतिकुंज द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा की। कार्यक्रम में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, गायत्री पीठ शांतिकुंज के प्रमुख डॉ प्रणव पांड्या और शेला दीदी भी मौजूद रही।