बिग ब्रेकिंग: उत्तराखंड विद्युत आयोग की रिपोर्ट से बड़ा खुलासा। मीटर और बिल से जुड़ी शिकायतें सबसे ज्यादा

उत्तराखंड विद्युत आयोग की रिपोर्ट से बड़ा खुलासा। मीटर और बिल से जुड़ी शिकायतें सबसे ज्यादा

देहरादून। उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग की ताजा वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं की सबसे अधिक शिकायतें बिजली मीटर और बिल संबंधी हैं। रिपोर्ट भराड़ीसैंण विधानसभा सत्र के दौरान सदन में पेश की गई।

गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के नौ उपभोक्ता शिकायत निवारण मंचों में पिछले एक साल में कुल 1715 शिकायतें दर्ज हुईं, जिनमें से 1299 शिकायतें मीटर और बिजली बिल से संबंधित थीं। विद्युत लोकपाल के पास भी कुल 55 शिकायतें आईं, जिनमें 41 बिल और मीटर से जुड़ी थीं।

जिलेवार शिकायतों का विवरण

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि यूपीसीएल ने पिछले साल मार्च तक 94.52 प्रतिशत उपभोक्ताओं को बिल रीडिंग के आधार पर जारी किए, जबकि बाकी के बिल अनुमानित खपत पर आधारित थे। आयोग ने यूपीसीएल को निर्देश दिए हैं कि अनुमानित खपत आधारित बिलों में कमी की जाए।

यूपीसीएल प्रबंधन के अनुसार, प्रदेश के 16 लाख से अधिक उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम चल रहा है। इसके बाद उपभोक्ता अपनी खपत मोबाइल ऐप के माध्यम से देख सकेंगे और बिलिंग व मीटर संबंधी शिकायतें समाप्त होंगी।