बड़ी खबर: BIS ने आयोजित किया ज्वेलर्स जागरूकता कार्यक्रम। हॉलमार्किंग को लेकर जागरूक हुए ज्वेलर्स

BIS ने आयोजित किया ज्वेलर्स जागरूकता कार्यक्रम। हॉलमार्किंग को लेकर जागरूक हुए ज्वेलर्स

देहरादून। भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा आज देहरादून के ज्वेलर्स को हॉलमार्किंग के संबंध में जागरूक किया गया। इस दौरान उन्हें हॉलमार्किंग पंजीकरण से होने वाले लाभ के विषय में भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में 200 से अधिक ज्वैलर्स ने प्रतिभाग किया।

सहारनपुर रोड स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल थे। इस अवसर पर उन्होंने इस तरह के आयोजनों को बेहद ही महत्वपूर्ण बताया।

उन्होंने कहा कि हॉलमार्किंग को लेकर ज्वेलर्स के मन में यदि कोई संशय है, तो ऐसे कार्यक्रम उन्हें दूर करेंगे। रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ ने सभी से मानकों को अपनाने की बात कही।

BIS देहरादून शाखा के प्रमुख व निदेशक सौरभ तिवारी ने ज्वेलर्स को भारत में हॉलमार्किंग योजनाओं की उत्पत्ति, हॉलमार्किंग विनियम 2018 के प्रावधानों और उसके तहत दिशा-निर्देशों के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने हॉलमार्क वाले ज्वैलर्स से ज्वैलर्स और उपभोक्ताओं को होने वाले फायदों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने सभी अपंजीकृत ज्वेलर्स से हॉलमार्किंग पंजीकरण के लिए खुद को पंजीकृत करने का भी अनुरोध किया।

उन्होंने सभी प्रतिभागियों को पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने के लिए सहायता प्रदान करने और उपयोगी संपर्क विवरण और हेल्पलाइन नंबर साझा करने का आश्वासन दिया।

BIS के वैज्ञानिक श्याम कुमार ने बीआईएस हॉलमार्किंग गतिविधियों संबंधित प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने हॉलमार्किंग योजना के विभिन्न प्रावधानों तथा पंजीकृत ज्वैलर्स के कर्तव्य एवं उत्तरदायित्व के बारे में विस्तार से बताया।

इस कार्यक्रम में 1 अप्रैल 2023 से केवल HUID हॉलमार्क वाले आभूषणों की बिक्री के संबंध में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आदेश पर भी चर्चा की गई।

समापन सत्र में प्रश्नोत्तर सत्र आयोजित किया गया और वस्तु की शुद्धता के संबंध में आभूषण विक्रेताओं की शंकाओं का समाधान किया गया।

ज्वैलर्स ने योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए ज्वैलर्स को जागरूक बनाने और मदद करने की दिशा में BIS द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।