बड़ी खबर: मानक संवर्द्धन पर BIS व UCOST मिलकर करेंगे काम

मानक संवर्द्धन पर BIS व UCOST मिलकर करेंगे काम

  • शिक्षक दिवस पर आयोजित हुआ विज्ञान धाम में कार्यक्रम
  • उत्तराखंड के साथ उत्तर प्रदेश के स्कूलों ने की भागीदारी

देहरादून। मानक संवर्द्धन को लेकर भारतीय मानक ब्यूरो व उत्तराखंड राज्य विज्ञान प्रौद्योगिकी परिषद मिलकर काम करेंगे। यह बात शिक्षक दिवस के अवसर पर आंचलिक विज्ञान केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में यूकास्ट के महानिदेशक प्रोफेसर दुर्गेश पंत ने कही।

इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के साथ ही उत्तर प्रदेश के भी कई विद्यालयों ने भागीदारी की। उपस्थित शिक्षकों को कार्यक्रम में सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. दुर्गेश पंत ने कहा कि शिक्षक के बिना समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है। शिक्षक से बड़ी कोई पदवी नहीं होती है। उन्होंने कहा कि UCOST व BIS जागरूकता के साथ ही अन्य विषयों पर भी मिलकर काम करेंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से सीखने व जिज्ञासा को बनाए रखने की बात कही।

BIS देहरादून शाखा के प्रमुख व निदेशक सौरभ तिवारी ने कहा कि आज के दिन यह महसूस करना है कि हमारे जीवन में गुरू का कितना महत्व है।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों को सम्मान देना व्यवहार में शामिल होना चाहिए। सौरभ तिवारी ने विद्यार्थियों को मानकों की महत्ता व उपयोगिता समझाई और बच्चों से संवाद किया।

BIS के वैज्ञानिक सौरभ चौरसिया ने BIS की गतिविधियों, BIS केयर ऐप व आनलाइन प्लेटफार्म के विषय में जानकारी दी।

इस दौरान प्रमुख रूप से यूकास्ट के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. पीयूष जोशी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों एवं शिक्षको को साइंस सिटी का भ्रमण भी कराया गया, जहां उन्हें वैज्ञानिक एव तकनीकी विषयों पर मानकों की उपयोगिता के बारे में जागरूक किया गया। बच्चों ने नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम में हरियावाला, अजबपुर, मियांवाला, मुजफ्फरनगर, सतेधी, थानाभवन, कुर्माली, उन्न शामली आदि विद्यालयों के 250 से अधिक बच्चे व शिक्षक उपस्थित थे।