बिग ब्रेकिंग: आज इन जिलों में भारी बारिश। ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

आज इन जिलों में भारी बारिश। ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

Weather Update: उत्तराखंड में पिछले तीन दिन से लगातार हो रही मानसूनी बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित हो गया है। पिछले 24 घंटे के भीतर प्रदेश के सभी जनपदों में हल्की से मध्यम बारिश रिकार्ड की गई।

वहीं देहरादून जिले के सहस्त्रधारा में सबसे अधिक 151 मिमी वर्षा रिकार्ड हुई। देहरादून में हुई मूसलाधार बारिश के चलते कई इलाकों में जल भराव का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज भी राज्य के अधिकांश जनपदों में तेज बारिश की संभावना है जिसको लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

आज का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज शुक्रवार 23 अगस्त को उत्तराखंड राज्य के बागेश्वर जिले में भारी से भारी बारिश की संभावना है इस जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और पिथौरागढ़ में गरज- चमक के साथ तेज बारिश को लेकर येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

वहीं उत्तरकाशी चमोली रुद्रप्रयाग और अल्मोड़ा जिले में कहीं-कहीं वर्षा के तीव्र दौर को लेकर इन जिलों को भी येलो अलर्ट पर रखा गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज पहाड़ से लेकर मैदान तक आसमान में बादल छाए रहेंगे वहीं प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा।

देहरादून में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

लगातार बारिश से दून घाटी, मसूरी और कई इलाकों में जल भराव के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। वही पर्वतीय क्षेत्रों में भूधंसाव और भूस्खलन होने से हालात खराब है।

बरसाती नालों के उफान पर आने के कारण मंदिर कॉलोनी, सरस्वती विहार, नीलकंठ विहार, गुरुद्वारा कॉलोनी और गोकुलधाम के घरों में पानी घुस गया। वही घंटाघर से लेकर दर्शन लाल चौक, तहसील, द्रोण चौक की तरफ भी सड़क पर जबरदस्त जल भराव हो गया।

रिस्पना नदी के पुल के पास सड़क में पानी भरने के कारण वाहनों का चलना मुश्किल हो गया। उधर टपकेश्वर महादेव मंदिर के साथ बहने वाली तमसा नदी भी रौद्र रूप में आ गई। रायपुर विकासखंड के मालदेवता के सेरकी, सिरवालगढ़ गांव में अतिवृष्टि के कारण काफी नुकसान हुआ है।

अगले 5 दिन बरसेंगे बादल

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार फिलहाल बारिश से राहत के आसार नहीं है मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड राज्य में अगले 5 दिन यानी 27 अगस्त तक मानसून की एक्टिविटी तेज रहेगी।

उन्होंने बताया प्रदेश में अगले चार-पांच दिन अच्छी बारिश होने की संभावना है। हिदायत दी गई है कि संवेदनशील क्षेत्रों में बारिश के दौरान दिन के साथ रात के समय भी सतर्कता बरतें।

चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्री सावधानी से यात्रा करें। देहरादून और चमोली में अगस्त महीने में सबसे ज्यादा बारिश हुई है, जबकि कुमाऊं के बागेश्वर में सामान्य से अधिक बारिश होने के कारण लोगों को दिक्कत उठानी पड़ी है।