बिग ब्रेकिंग: देहरादून समेत इन राज्यों में ED की बड़ी कार्यवाही। 678.48 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

देहरादून समेत इन राज्यों में ED की बड़ी कार्यवाही। 678.48 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

देहरादून। प्रवर्तन निदेशालय ने उत्तराखंड के देहरादून समेत हरियाणा और महाराष्ट्र में बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने अवंता समूह के स्वामी गौतम थापर की विभिन्न कंपनियों से जुड़ी 678.48 करोड़ रुपये की संपत्तियों को कुर्क कर दिया है। देहरादून में गौतम थापर की पछवा दून परगना में गुनियाल गांव की संपत्ति (18 एकड़ भूमि) को कुर्क किया गया है।

यह मामला वर्ष 2019 से गतिमान है। जिसमें सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड ने सेबी (लिस्टिंग दायित्व और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2015 के विनियम 30 के तहत बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई)और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) को उन निष्कर्षों के बारे में खुलासा किया था, जिनका कंपनी की वित्तीय स्थिति पर संभावित प्रभाव पड़ा था।

ईडी के मुताबिक सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड की ओर से किए गए खुलासे से पता चला कि कंपनी की संपत्ति और देनदारियों को काफी कम करके दिखाया गया है।

इस खुलासे से ऋणदाता बैंक सकते में आ गए। प्रकरण में एसबीआई की ओर से दर्ज की गई शिकायत पर सीबीआई (सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन) ने जून 2021 में सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशन लि., गौतम थापर, केएन नीलकंठ, माधव आचार्य, बी हरिहरन, ओंकार गोस्वामी और अज्ञात लोकसेवकों के विरुद्ध 2435 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था।

जांच में यह भी पाया गया कि कंपनी की कुछ संपत्तियां कोलेटरल (संपार्श्विक) के रूप में प्रदान की गई हैं। कंपनी के ऋणों के वित्तपोषण को सक्षम करने के लिए सह-उधारकर्ता या जिन्हें गारंटर बनाया गया था, उन्हें बिना उचित प्राधिकरण के तुरंत कंपनी से बाहर कर दिया गया था।

ईडी ने सीबीआई की इसी एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच शुरू की। जिसमें 02 अनंतिम आदेश में 14.43 करोड़ रुपये की संपत्तियां पूर्व में कुर्क की जा चुकी हैं।

कंपनी के एक प्रमुख प्रबंधकीय कर्मी माधव आचार्य को भी जनवरी 2024 के महीने में गिरफ्तार किया गया था और उनके और अन्य व्यक्तियों के खिलाफ अभियोजन शिकायत दर्ज की गई थी, जो मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध में शामिल पाए गए थे।

ईडी की ओर से आगे की जांच में यह भी पता चला कि 1307.06 करोड़ रुपये ऋण लेकर और अपने फंड से अवंता समूह की कंपनियों में डायवर्ट किए गए हैं।

अधिकांश धनराशि का भुगतान बोर्ड के उचित प्राधिकरण के बिना किया गया है और अंततः अवंता समूह की कंपनियों को भुगतान की गई धनराशि अवंता समूह पर अभी भी बकाया है।

इसलिए, अवंता समूह की कंपनियों की 678.48 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गई है। प्रकरण में जांच अभी भी गतिमान है। जिसके क्रम में अभी और कार्रवाई संभव है।

वर्ष 2021 में गिरफ्तार किए गए गौतम थापर

अवंता समूह के स्वामी गौतम थापर को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वर्ष 2021 में गिरफ्तार किया था। ईडी के मुताबिक ऑयस्टर बिल्डवेल प्राइवेट लिमिटेड (OBPL), झाबुआ पावर लिमिटेड (JPL), झाबुआ पावर इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (JPIL), अवंता पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (APIL), अवंता रियल्टी लिमिटेड (ARL) आदि के जरिए धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया, जो गौतम थापर द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नियंत्रित और लाभकारी रूप से स्वामित्व वाली कंपनियां थीं।

थापर ने यस बैंक को पहुंचाया 466 करोड़ का नुकसान

गौतम थापर यस बैंक से जुड़ा गड़बड़झाला तब सामने आया था, जब उनकी समूह की कंपनियों में से एक अवंता रियल्टी ने वर्ष 2017 में यस बैंक से 515 करोड़ रुपये उधार लिए। यह लोन 02 साल में ही डिफॉल्ट हो गया था केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अनुसार, उन पर यस बैंक को 466 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने का भी आरोप है। तब से थापर पर वित्तीय घोटाले, भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के कई आरोप लग चुके हैं।

आरोपों के बाद 2019 में थापर को निदेशक मंडल से हटाया गया

वर्ष 2019 में सामने आए आरोपों के बाद गौतम थापर को अवंता समूह की प्रमुख कंपनी सीजी पावर के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था। साथ ही सेबी ने भी उन्हें और कुछ अन्य अधिकारियों को सिक्योरिटीज मार्केट में काम करने पर प्रतिबंधित कर दिया था।

यस बैंक और उसके संस्थापक राणा कपूर के साथ उनके जुड़ाव और वित्तीय लेन-देन के कारण ही वित्तीय धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के बीच उनके व्यापारिक लेन-देन की भी गहन जांच शुरू की गई थी।

गौतम थापर को पारिवारिक विरासत में मिली कंपनी, दून से प्राप्त की स्कूली शिक्षा

गौतम थापर अवंता ग्रुप के प्रमोटर और सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस के पूर्व अध्यक्ष हैं। उन्होंने तीसरी पीढ़ी के रूप में अपने दादा करम चंद थापर की ओर से वर्ष 1919 में स्थापित पारिवारिक व्यवसाय के कदम रखा।

गौतम थापर ने देहरादून के विश्व प्रसिद्ध द दून स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की। जिसके बाद दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक किया और बाद में संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रैट इंस्टीट्यूट में केमिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की।

वह वर्ष 2006 में समूह के अध्यक्ष बने और वर्ष 2007 में गौतम ने समूह का नाम बदलकर अवंता रख दिया। वह पारिवारिक व्यवसाय के शीर्ष पर पहुंचे और समूह की घाटे में चल रही कुछ फर्मों को पुनर्जीवित करने के बाद उन्हें कॉर्पोरेट टर्नअराउंड विशेषज्ञ भी माना जाने लगा था।