एक्सक्लूसिव: रिस्पना किनारे खतरे की जद में सैकड़ों निर्माण। भीषण बाढ़ का खतरा, चलेगी JCB

रिस्पना किनारे खतरे की जद में सैकड़ों निर्माण। भीषण बाढ़ का खतरा, चलेगी JCB

देहरादून में गंदगी और अतिक्रमण से मरणासन्न हो चुकी रिस्पना नदी के बाढ़ क्षेत्र का नक्शा बनाकर सैड़कों घरों पर लाल निशान लगाने की तैयारी है। नदी के फ्लड प्लेन जोन में 50 से 100 मीटर परिधि में स्थित निर्माण का चिह्नीकरण होगा। मलिन बस्ती के सैकड़ों घर जद में हैं और एनजीटी ने धवस्तीकरण कर पुनर्वास के निर्देश दिए हैं।

रिस्पना नदी के किनारे वर्ष 2016 के बाद अस्तित्व में आए निर्माण को अवैध मानकर हटाने की कार्रवाई तो की गई, लेकिन इसके बावजूद सैकड़ों घर अब भी खतरे की जद में हैं।

एनजीटी के निर्देश पर रिस्पना नदी के फ्लड प्लेन जोन निर्धारित करने को लेकर कसरत अब तेज हो गई है। सर्वे पूरा होने के बाद रिस्पना के किनारे चिह्नित फ्लड जोन का नक्शा तैयार किया जा रहा है, जिसके बाद बाढ़ आशंकित क्षेत्र में बसे घरों पर लाल निशान लगाने की तैयारी है।

एनजीटी ने फ्लड जोन में किए गए निर्माण को हर हाल में तोड़ने के निर्देश दिए हैं और वहां बसे परिवारों के पुनर्वास को कहा है। ऐसे में 02 माह के भीतर यहां बड़ी कार्रवाई हो सकती है।

 

बीते जुलाई में सिंचाई विभाग की टीम ने एनजीटी के निर्देश पर अगले 25 वर्ष और 100 वर्ष की संभावनाओं के आधार रिस्पना नदी के फ्लड प्लेन जोन का सर्वे किया। नदी के दोनों किनारों पर 50 से 100 मीटर तक की दूरी को अत्यधिक संवेदनशील मानते हुए सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई।

बाला सुंदरी मंदिर के बाद काठबंगला बस्ती से लेकर मोथरोवाला और दौड़वाला नौका तक रिस्पना के ऐसे स्थल चिहि्नत किए गए, जहां नदी के मूल स्वरूप में अधिक बदलाव आया है और भविष्य में भीषण बाढ़ की आशंका है। इसी को ध्यान में रखकर सर्वे रिपोर्ट एनजीटी के समक्ष रख दी गई।

साथ ही जिला प्रशासन को भी उपलब्ध करा दी गई। बीते 24 जुलाई को एनजीटी में हुई सुनवाई के दौरान रिस्पना के फ्लड प्लेन जोन में स्थित निर्माण को चिह्नित कर धवस्त करने और बस्तियों के निवासियों का पुनर्वास करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए गए।

अब सिंचाई विभाग की ओर से फ्लड प्लेन जोन की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर नक्शा तैयार किया जा रहा है। जिसके आधार पर फ्लड जोन (बाढ़ संभावित क्षेत्र) में स्थित निर्माण पर लाल निशान लगाए जाएंगे।

रिस्पना नदी पर बसी 27 बस्तियों में सैकड़ों घर फ्लड जोन की जद में आ रहे हैं। ऐसे में सितंबर अंत तक इस दिशा में ठोस कार्रवाई की उम्मीद है।

 

रिस्पना किनारे खतरे की जद में सैकड़ों निर्माण

सिंचाई विभाग की रुड़की रिसर्च विंग ने रिस्पना नदी के दोनों किनारों पर फ्लड जोन का सर्वे कर 50-100 मीटर पर निशान लगाए हैं। टीम ने शिखर फाल से लेकर मोथरोवाला दूधली रोड तक फ्लड जोन चिहि्नत किए।

नदी में करीब 26 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में आगामी 25 वर्ष और 100 वर्ष तक बाढ़ की संभावना को लेकर रिपोर्ट तैयार की गई। नदी के किनारों पर ऐसे सैकड़ों प्वाइंट बनाए गए हैं, जिन पर बाढ़ का खतरा है।

बिंदाल नदी का भी मालसी से लेकर डकोटा तक फ्लड जोन निर्धारण किया गया। दोनों नदी के किनारे बड़ी संख्या में फ्लड जोन में अतिक्रमण कर निर्माण किया गया है। बारिश के दौरान बड़ी आपदा के खतरे को देखते हुए अतिक्रमण हटाकर संबंधितों को पुनर्वास किया जाएगा।

इन क्षेत्रों में भीषण बाढ़ का खतरा

कंडोली, चीड़ोंवाली खाला, मोहिनी रोड पुल, बलवीर रोड पुल, चूना भट्ठा, अधोईवाला, दीपनगर, रामनगर ऋषिनगर, वाणी विहार, भगत सिंह कालोनी आदि क्षेत्रों में भविष्य में भीषण बाढ़ का खतरा सर्वाधिक है।

शिखर फॉल से शुरू होकर दूधली तक जा रही रिस्पना नदी में कुल 27 बस्तियां हैं, जिनमें से कुछ बस्तियों में बेतहाशा अतिक्रमण के कारण नदी की चौड़ाई काफी घट गई है।

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता राजेश लांबा ने बताया कि रिस्पना नदी के फ्लड प्लेन जोन का सर्वे जुलाई में पूर्ण हो चुका है। जिसमें नदी के दोनों किनारों पर अगले कई वर्षों तक की संभावनाओं को देखते हुए बाढ़ क्षेत्र निर्धारित किया गया।

इसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को भी सौंप दी गई है। अब फ्लड प्लेन जोन का नक्शा तैयार किया जा रहा है। जिसके बाद जोन के अंतर्गत आने वाले निर्माण या अन्य भूमि को चिह्नित कर अग्रिम कार्रवाई की जा सकेगी।