Weather Alert: भीषण गर्मी से राहत। आज इन जिलों में आंधी और बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी, पढ़ें….

भीषण गर्मी से राहत। आज इन जिलों में आंधी और बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी, पढ़ें….

Weather Update: उत्तराखंड में बुधवार को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट आने से भीषण गर्मी से थोड़ा राहत मिली। देहरादून, चंपावत, टिहरी, पिथौरागढ़ में जहां मूसलाधार बारिश हुई।

वहीं अन्य पर्वतीय और मैदानी इलाकों में हल्की बारिश से मौसम सुहाना हो गया। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में आज भी आंधी और बारिश को लेकर येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

आज का मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज वृहस्पतिवार 20 जून को उत्तराखंड राज्य में मौसम का मिजाज बदला रहेगा।

राज्य के पर्वतीय इलाकों में हवाओं के साथ तेज बारिश जबकि मैदानी क्षेत्रों में आंधी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया

इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने आज राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा , नैनीताल, चंपावत जिले में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

वहीं उधम सिंह नगर और हरिद्वार समेत मैदानी इलाकों में कहीं कहीं 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झक्कड़ हवाएं और तथा ओलावृष्टि के आसार जताए हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून सहित मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। उन्होंने बताया बुधवार को हुई बारिश के बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आई है।

उन्होंने बताया फिलहाल अगले दो तीन मौसम मौसम में बड़े परिवर्तन की संभावना नहीं है आंशिक बादल के साथ ही कहीं-कहीं आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ से करवट लेगा मौसम आईएमडी की वैज्ञानिक सोमा सेन ने बताया कि उत्तर भारत में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, 19 से 21 जून के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर पश्चिमी यूपी में मौसम थोड़ा करवट लेगा।

तेज आंधी के साथ पंजाब में भारी जबकि शेष राज्यों में हल्की वर्षा हो सकती है। हालांकि, प्रचंड गर्मी से यह तात्कालिक राहत होगी। इसके बाद फिर भीषण गर्मी का दौर शुरू हो सकता है। 27 जून के करीब दिल्ली में मानसून संबंधी हलचल शुरू हो जाएगी।

यूपी और उत्तराखंड में भी जून के चौथे सप्ताह तक मानसून दस्तक दे सकता है। इसके बाद ही, तपती गर्मी से लंबी राहत की उम्मीद की जा सकती है।