बिग ब्रेकिंग: राजाजी टाइगर रिजर्व के सभी गेट पर्यटकों के लिए बंद

 

राजाजी टाइगर रिजर्व के सभी गेट 15 जून की देर शाम से पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए है। पार्क की चीला रेंज में अधिकारियों ने तालाबंदी कर गेट बंद करने की घोषणा की। वन्ही इस बार पर्यटकों की अधिक आवाजाही से राजस्व में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

आगामी मानसून सीजन के चलते राजाजी टाइगर रिजर्व के सभी पर्यटक गेट अगले पांच माह तक बंद कर दिए गए है। अब ये गेट आगामी 15 नवम्बर को सैलानियों के लिए खोले जाएंगे।

पार्क की चीला रेंज में वन्यजीव प्रतिपालक सरिता भट्ट व वनक्षेत्राधिकारी बीडी तिवारी ने पार्क के गेट बंद करने की घोषणा की।

यह वर्ष पर्यटन के लिहाज से पार्क महकमे के लिए बेहतर रहा है। चीला रेंज में इस वर्ष 51 लाख रुपये का राजस्व अर्जित किया है, जो पिछले वर्ष के मुकाबले ज्यादा है। पिछले वर्ष पार्क महकमे को चीला रेंज से 44 लाख का राजस्व अर्जित किया था।

वहीं अधिकारियों के अनुसार इस बार जंगल सफारी को लेकर विशेष तैयारियां की गई थी। सभी पर्यटन ट्रैकों को दुरुस्त किया गया था। वाहनों की सीमित संख्या होने के बावजूद भी पर्यटक बड़ी संख्या में में यंहा पँहुचे है।

जहाँ पिछले वर्ष यहां पहुँचने वाले पर्यटको की संख्या 16 हजार 990 थी तो वही इस बार पर्यटकों की संख्या बढ़कर 22661 हो गई है।

अधिकारियो का दावा है की पर्यटको की यह संख्या और भी अधिक हो सकती थी। अगर हरिद्वार शहर में भारी भीड़ के चलते रूट डायवर्जन प्लान न लागू किया गया होता।