विश्व रक्तदाता दिवस पर हिमालयन हॉस्पिटल के ब्लड सेंटर ने चलाया जागरूकता अभियान

विश्व रक्तदाता दिवस पर हिमालयन हॉस्पिटल के ब्लड सेंटर ने चलाया जागरूकता अभियान

  • स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 100 युनिट रक्त एकत्रित
  • MBBS छात्रों ने नाटक के माध्यम से रक्तदान के महत्व को बताया

डोईवाला। विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में हिमालयन हॉस्पिटल जॉलीग्रांट की ओर से नई टिहरी व अस्पताल में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 100 युनिट ब्लड एकत्रित किया गया। इस अवसर पर लोगों को रक्तदान के महत्व के बारे में जानकारी दी गयी।

शुक्रवार को हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट के ब्लड सेंटर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. दुष्यंत सिंह गौड़ ने कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है।

रक्तदान के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से हर साल 14 जून को दुनियाभर में ब्लड डोनर डे मनाया जाता है। इससे न सिर्फ आप कई लोगों को नया जीवन दे सकते हैं बल्कि कई बीमारियों को दूर भी भगा सकते हैं। भारत में हर साल एक करोड़ ब्लड यूनिट की जरूरत पड़ती है।

कार्यक्रम संयोजक व विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मनीष रतूड़ी ने कहा कि इस वर्ष यह दिवस दान का जश्न मनाने के 20 सालः धन्यवाद, रक्तदाताओं की थीम पर मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से हम किसी के जीवन को बचा सकते है।

उन्होंने रक्तदाताओं का आभार जताते हुए कहा कि अगर कोई ब्लड ही डोनेट न करे तो फिर इस ब्लड की भरपाई कहां से होगी इसलिए रक्तदान बहुत जरूरी है। इस दौरान एमबीबीएस के छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को रक्तदान के महत्व और इससे होने वाले लाभ के बारे में जागरूक किया।

इस अवसर पर पर सभी चिकित्सकों, स्टाफ, छात्र-छात्राओं व स्वैचिक रक्तदाताओं नेे नियमित तौर पर रक्तदान करने की शपथ ली। कार्यक्रम में डॉ. यशस्वी धीमान, तकनीकी सुपरवाइजर आदित्यवीर सेहरावत आदि ने अपना सहयोग दिया।