SRHU व BCIL के बीच MOU

SRHU व BCIL के बीच MOU

  • इनोवेशन और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे दोनों संस्थान

डोईवाला। स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय जौलीग्रांट और बायोटेक कंसोर्टियम इंडिया लिमिटेड (BCIL) नई दिल्ली इनोवेशन और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के क्षेत्र में मिलकर कार्य करेंगे। दोनों संस्थानों के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किये गए।

स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (SRHU) के अध्यक्ष डॉ.विजय धस्माना के दिशा-निर्देशन में कुलसचिव डॉ. मुकेश बिजल्वाण व BCIL की प्रबंध निदेशक डॉ. पूर्णिमा शर्मा ने MOU पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर एसआरएचयू के कुलपति डॉ. राजेन्द्र डोभाल ने कहा कि इस MOU से फैकल्टी और छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को विकसित करने में गति मिलेगी।

इसके अंतर्गत दोनों पक्ष प्रौद्योगिकी मूल्यांकन, लाइसेंसिंग समझौते, आईपी प्रबंधन और गुणवत्ता आश्वासन के उपायों के प्रावधान पर मिलकर कार्य करेंगे।

डॉ. डोभाल ने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और इसके व्यावसायीकरण के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, अनुसंधान और नवाचार के लिए नए रास्ते बनाने में इससे मदद मिलेगी।

BCIL की प्रबंध निदेशक डॉ. पूर्णिमा शर्मा ने नवाचार और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में मजबूत आईपी प्रबंधन और सार्वजनिक-निजी भागीदारी के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि, SRHU जो अपने अनुसंधान उत्कृष्टता और प्रौद्योगिकी विकास के प्रति प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है, प्रौद्योगिकियों के सफल हस्तांतरण के लिए आवश्यक तकनीकी विशेषज्ञता और जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।