एक्सक्लूसिव: वक्फ की जमीनों पर अवैध कब्जा। बेखबर सरकार, भूमाफियाओं की बल्ले-बल्ले

वक्फ की जमीनों पर अवैध कब्जा। बेखबर सरकार, भूमाफियाओं की बल्ले-बल्ले

देहरादून। निर्धन व वंचित वर्ग की सहायता को हमारे बुजुर्गों ने देश भर में खरबों रूपये की जायदादे दान (वक्फ) की थी, मगर केंद्रीय व राज्य वक्फ बोर्डों की नींद से अधिकतर जायदाद भू-माफियाओं के कब्जे में चली गई और हम सोते ही रह गये।

केंद्रीय वक्फ परिषद के सदस्य रईस खान पठान ने तल्ख लहजे में अपना दर्द बयान किया है। उत्तराखण्ड में लगातार हो रहे वक्फ जायदादों पर कब्जे की शिकायतों के बाद दिल्ली से देहरादून पहुंचे रईस खान पठान ने विगत दिवस मसूरी का दौरा किया था, जहां उन्हें वक्फ की जमीनों को अवैध रूप से कब्जाने की शिकायतें मिली थी।

शनिवार को उन्होंने वक्फ बोर्ड-सीईओ के साथ बैठक करने का निर्णय लिया, बैठक में बोर्ड के 11 सदस्यों में से केवल एक नजमा खान ही पहुंच सकी, जिस पर उन्होंने नाराजगी का इजहार किया।

रईस खान पठान ने बोर्ड इंस्पेक्टर से पूछा कि, आपके पास कितनी जायदादे है, तो उन्होने बताया कि, यूपी से 2053 सम्पत्तियां मिली थी, मगर वर्ष 2004 के बाद से सर्वे नहीं हुआ, इस लिये मौके पर कितनी जायदादे बची, कहा नही जा सकता।

अभी तक सर्वे के लिये राज्य व केंद्र को 15 बार प्रस्ताव बना कर भेजा जा चुका है। एक सवाल के जवाब में सबसे चौकाने वाली बात सामने आई है कि, वक्फ बोर्ड के पास मौजूद सम्पत्तियों में से केवल 20 प्रतिशत का ही दाखिल-खारिज बोर्ड के पक्ष में हो सका है, 80 फीसदी जमीनों का म्यूटिशन कराने में बोर्ड नाकाम रहा है।

इस बात का खुलासा होने के बाद रईस खान पठान ने कहा कि, यहाँ के बोर्ड ने न तो यूपी के बोर्ड के साथ तालमेल बिढ़ाया ओर न ही केंद्रीय वक्फ परिषद के साथ। जिसका फायदा यहां भू-माफिया उठा रहें है।

यही हाल रहा तो उत्तराखण्ड में वक्फ की जमीनें समाप्त हो जाएगी। इस दौरान वक्फ बोर्ड सदस्य नजमा खान, इंस्पेक्टर मौहम्मद अली, नसीब पठान के पीएस आँचल भाटिया आदि मौजूद रहे।

बोर्ड अध्यक्ष, सीईओ व सदस्यों के न पहुंचने पर बिफरे पठान

वक्फ बोर्ड की जमीनों पर हो रहे अवैध कब्जों की सच्चाई जानने को दिल्ली से देहरादून पहुंचे केेंद्रीय वक्फ परिषद के सदस्य रईस खान पठान उस वक्त बिफर पड़े जब उन्हे मालूम हुआ कि, उनकी बैठक में बोर्ड के 11 में से केवल एक ही सदस्य पहुंचे है।

उन्होने कहा कि, तीन दिन पहले बोर्ड अध्यक्ष, सीईओ व सभी सदस्योें को जानकारी दे दी गई थी, मगर अफसोस नजमा खान के अलावा कोई नही आया, उन्होंने कहा कि, बोर्ड सदस्यों के इस आचरण से मालूम हो जाता है कि, उत्तराखण्ड वक्फ बोर्ड की बदहाली के लिये कोन जिम्मेदार है।

कलियर में ही है 370 अवैध कब्जे, 200 को भेजे नोटिस

उत्तराखण्ड वक्फ बोर्ड की जायदादे कब्जाने का आलम यह है कि, अकेले कलियर शरीफ में ही 370 से अधिक अवैध कब्जे चिंहित किये गये है, जिनमें से 200 को खाली कराने के लिये नोटिस जारी किये जा चुके है। पूरे प्रदेश में बड़ी संख्या में अवैध कब्जे धारक जमीने कब्जाए हुए है।